बेगूसराय जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 20 दिसंबर को होगा सामाजिक अंकेक्षण


- वार्ड सदस्य की अध्यक्षता में आयोजित होगा  सामाजिक अंकेक्षण, आईसीडीएस से संबंधित संचालित योजनाओं की दी जाएगी जानकारी 

- आंगनबाड़ी में नामांकित बच्चों के अभिभावक होंगे शामिल 


बेगूसराय, 14 दिसंबर -


 20 दिसंबर को जिले के सभी आंगनबाड़ी  केंद्रों पर पोषक क्षेत्र के लोगों को सरकार द्वारा आंगनबाड़ी  केंद्र के माध्यम दी जा रही सेवाओं की जानकारी देने एवं केंद्र के संचालन व्यवस्था को सुदृढ़ एवं मजबूत बनाने के लिए सामाजिक अंकेक्षण (सोशल ऑडिट) का आयोजन होगा। इसकी सफलता को लेकर जिले के सभी आंगनबाड़ी  केंद्रों के मुख्य द्वार पर निदेशालय द्वारा समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापन का फोटो लगाने संबंधित निर्देश विभाग द्वारा जारी किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य सामाजिक अंकेक्षण कार्य का प्रचार-प्रसार तेजी से हो, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इससे संबंधित जानकारी मिल सके और लोग निर्धारित तिथि एवं समय पर आंगनबाड़ी आकर संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकें । 


- सामाजिक अंकेक्षण की सफलता को लेकर की जा रही है आवश्यक तैयारी : 

आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम  पदाधिकारी (डीपीओ) सुगंधा शर्मा ने बताया, सामाजिक अंकेक्षण कार्य की सफलता को लेकर आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले के सभी सीडीपीओ को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही अपने-अपने प्रखंड की  सभी सेविकाओं को भी व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराने के लिए सीडीपीओ को कहा गया है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी मिल सके  और वो निर्धारित तिथि व समय पर आंगनबाड़ी केंद्र पर उपस्थित होकर सरकार की योजना से अवगत हो सकें। 


- वार्ड सदस्य की अध्यक्षता में होगा  सामाजिक अंकेक्षण कार्य, योजनाओं की दी जाएगी जानकारी : 

20 दिसंबर को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सामाजिक अंकेक्षण कार्य होगा। जो संबंधित आंगनबाड़ी  केंद्र के वार्ड सदस्य की अध्यक्षता में किया जायेगा। इसके साथ ही पंचायत के विकास मित्र, पंचायत सचिव एवं संबंधित केंद्र के दो चयनित लाभार्थी सदस्य के रूप उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा  पोषक क्षेत्र के सभी लाभार्थी भी सामाजिक अंकेक्षण में शामिल होंगे। इसके बाद मौजूद सभी लोगों को संबंधित पदाधिकारियों के द्वारा आंगनबाड़ी स्तर पर चल रही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी विस्तारपूर्वक दी जाएगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र की महिला पर्यवेक्षिका सभी केंद्रों का भ्रमण कर गतिविधियों की मॉनिटरिंग करेंगी। जिले में कुल 3356 आंगनबाड़ी  केंद्र संचालित हैं । 

 

- इन बिंदुओं पर की जाती है चर्चा : 

सामाजिक अंकेक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर सफलता पूर्वक किए जाने वाले कार्यों की जानकारी मौजूद लोगों को विस्तार पूर्वक दी जाती है। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन की नियमितता, बच्चों की उपस्थिति, एक माह में कम से कम 25 दिनों तक सभी लाभार्थियों को पूरक आहार एवं आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति की समीक्षा, बच्चों का टीकाकरण, पोषण की स्थिति, वजन, ग्रोथ चार्ट की उपलब्धता, कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों की संख्या व उनके पोषण स्तर में सुधार के लिए उठाये गये कदम आदि बिंदुओं पर चर्चा की जाती है। इसके साथ हीं केंद्र संचालन से संबंधित सभी कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की जाती है। 


- डीपीओ भी सामाजिक अंकेक्षण में होते हैं  शामिल : 

आईसीडीएस के जिला प्रोग्राम  पदाधिकारी अपने जिले के किसी एक केंद्र पर सामाजिक अंकेक्षण कार्य में शामिल होकर हर गतिविधियों का मूल्यांकन करेंगे। जबकि, महिला पर्यवेक्षिका सामाजिक अंकेक्षण समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों को आईसीडीएस के तहत चल रही सरकारी योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी देंगी।  साथ ही अन्य नियमों की भी जानकारी देंगी।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट