हर महीने 14 तारीख को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयोजित होगा स्वास्थ्य मेला


- सामुदायिक स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य मेला में दी जाएगी स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक जानकारी 

- राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को दिए निर्देश 


मुंगेर,15 दिसंबर। सामुदायिक स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं और सुविधाओं के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य अब प्रत्येक महीने की  14 तारीख को जिला भर के प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा।  इसको ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र जारी के आवश्यक निर्देश दिए हैं। मालूम हो कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं को और बेहतर और मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार एवं राज्य स्वास्थ्य समिति पूरी तरह कटिबद्ध है । इसका मुख्य उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति आसानी से उपलब्ध सभी स्वास्थ्य सुविधाओं  का लाभ प्राप्त कर सके। राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त निर्देश के अनुसार अब जिला भर में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर प्रत्येक महीने के 14 तारीख को स्वास्थ्य मेला आयोजित करने का निर्णय लिया गया है । हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्तर पर स्वास्थ्य मेला के सफल आयोजन से वहां उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर और मजबूत बनाने कि कोशिश को और गति मिलेगी और सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की मंशा सार्थक होगी।  


- जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर हर माह आयोजित होगा स्वास्थ्य मेला  : 

 सिविल सर्जन डॉ  पीएम सहाय ने बताया कि हर माह 14 तारीख को जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन करने का निर्देश प्राप्त हुआ जिसका हर हाल में शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा और सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर निर्देशानुसार मेला का आयोजन होगा। इसको लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में निर्देशानुसार निर्धारित तिथि पर मेला का आयोजन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। 


-  मेला के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर लोगों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, दी जाएगी आवश्यक जानकारी : 

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी ने बताया कि स्वास्थ्य मेला के आयोजन से सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी  दी जाएगी। स्वास्थ्य मेला के सफल आयोजन से सामुदायिक स्तर पर लोग स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी और लाभ सुविधाजनक तरीके से   प्राप्त कर सकेंगे। इसको लेकर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी तैयारी शुरू कर दी गई है ताकि हर महीने निर्धारित तिथि पर मेला का शुभारंभ हो सके और लोग लाभान्वित हो सकें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट