आईडीए कार्यक्रम-आज से जिलाभर के 6.88 लाख लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा : डीवीबीडीसीओ

 
 
- इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला भर में बनाई गई 322 टीम
- प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए प्रखंड सहित जिलास्तरीय रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है  
 
शेखपुरा-
 
आईडीए कार्यक्रम के तहत आज शुक्रवार से जिला भर की  कुल  आबादी 8,09,630 में से लक्षित कुल 6,88,182 लोगों को  फाइलेरिया की  दवा के रूप में तीन टैबलेट्स खिलायी जाएगी । उक्त बात  गुरुवार को सिविल सर्जन कार्यालय सभागार शेखपुरा में सीफार के सहयोग से आयोजित मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने कही। उन्होंने बताया कि जिला भर में 10 फरवरी से शुरू हो रहे आईडीए कार्यक्रम के दौरान फाइलेरिया से बचाव के लिए तीन प्रकार की दवाइयों , आइवरमेक्टिन , डाई इथाइल कार्बामाज्याइन (डीईसी) और अल्बेंडाजोल, का सेवन कराना है। इसमें से एक दवाई आईवरमेक्टीन  की  टैबलेट्स लंबाई के अनुसार ही देनी  है। इस दौरान दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को फाइलेरिया की  दवा नहीं खिलानी  है। 
कार्यक्रम को सफल बनाने को जिला भर में कुल 322 टीम का गठन-
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला भर में कुल 322 टीम का गठन किया गया है । प्रत्येक टीम में दो स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा दवा सेवन का कार्य किया जाएगा। इस दौरान 33 सुपरवाइजर, 138 वोलेंटियर, 506 आशा दीदी कार्य करेंगी। उन्होंने बताया कि आईडीए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला भर में 19,65,540 आईवरमेक्टीन, 19,65,540 डीईसी और 7,86,219 अल्बेंडाजोल टैबलेट्स की आपूर्ति जिला भर में की गई है।   
 
इस दौरान किसी भी प्रकार की प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए प्रखंड सहित जिलास्तरीय बनाई गई है रैपिड रिस्पॉन्स टीम  : 
प्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि पूरे कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार की  प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए कुल 7 रैपिड रिस्पॉन्स टीम(आरआरटी) का गठन किया गया है। इसमें से 6 टीम प्रखंडों में और 1टीम जिलास्तर पर काम करेगी।
इस अवसर पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सोनी कुमारी, वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्याम सुंदर कुमार, वेक्टर जनित रोग पर्यवेक्षक मनोज कुमार शाह , केयर इंडिया से अम्लान त्रिवेदी, पीसीआई से पंकज सिंह, सीफार से श्याम त्रिपुरारी, जय प्रकाश कुमार सहित जिला के जिला सामुदायिक उत्प्रेक, शुभम कुमार सहित विभिन्न प्रखंडों से आए प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक सहित   स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट